Health

बेल का शर्बत, लू से बचाए और शरीर रखे ठंडा

गर्मी चरम पर है और ऐसी गर्मी से बचने के लिये लोगों ने अपने को तरोताजा रखने के देसी ठंडे का प्रयोग करना शुरु कर दिया है। जहां लोंगो की पसंद आम का पन्ना होता है वहीं बहुत से लोंगो को बेल का शर्बत भी खूब भाता है।

बेल एक ऐसा फल है जिससे न सिर्फ लू भगाई जा सकती है बल्कि सेहत भी निखारा जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है। इसका फल बेहद कठोर होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है।

क्या आपको पता है कि बेल के एक गिलास शर्बत में आपको ढेर सारा प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी प्राप्त हो सकता है। तो फिर जब एक फल से आपको इतना कुछ मिल ही रहा है।

तो क्यूं न इसे हम अपने खाने में शामिल कर लेंं। तो आइये अब हम आपको बताने जा रहे हैं बेल के शर्बत को पीने का स्वास्थ्य लाभ-

डायबिटीज में सहायक है लाभ

बेल में लेक्साटिव का स्तर अधिक होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। शरीर में इन्सुलिन बनाने में मददगार होता है, जिससे डायबिटीज के मरीज को आराम मिलता है।

खून साफ करने में सहायक है बेल

50 ग्राम बेल के जूस में गुनगुना पानी और शक्कर मिला कर पीने से खून साफ होता है। इस पेय से आपकी किडनियों और लिवर पर गंदगी को साफ करने का बोझ टलेगा।

बेल दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक

यदि आपको हार्ट की समस्या है तो बेल का शर्बत बनाइये और रउसमें थोड़ा सा घी मिलाइये। इस रस को रोज एक समान मात्रा में ही लें। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होगा।

शरीर में एनर्जी भरे

बेल के 100 ग्राम गूदे में 140 कैलोरीज मिलेंगी, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज बनेगा और शरीर के सभी अंगों को पोषण भी। साथ ही इसमें प्रोटीन होने की वजह से मासपेशियों की थकान उतरेगी और एनर्जी मिलेगी।

गैस और कब्ज से मिलेगी राहत

नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है क्योंकि इसमें ढेर सारी मात्रा में फाइबर होता है।

लिवर को बचाए बेल

बेल में बीटा कैरोटीन होता है जो कि लिवर की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें थाइमीन और राइबोफ्लेविन होता है, दोंनो ही लिवर की सेहत को बूस्ट करते हैं।

दस्त से दिलाए राहत

आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं।

ध्यान दें:
अगर आपने कभी बेल नहीं खाया है तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप इसका थोड़ा सा टुकड़ा पहले चखें और देंखे कि कहीं इसे खाने से आपको कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar