Health

अर्थराइटिस से छुटकारा पाना है तो करें हल्दी का सेवन

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीकडेंट के गुण हैं हल्दी में, अर्थराइटिस में करें हल्दीी का सेवन, गठिया यानी अर्थराइटिसturmeric ginger

यूरिक एसिड बढ़ने से होती है अर्थराइटिस की समस्‍या

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है कुछ रोग आने ही लगते हैं उसमें से एक है घुटने का दर्द या अर्थराइटिस। वैसे चिकित्‍सक भी कहते हैं अगर आपको अर्थराइटिस से छुटकारा पाना हो तो हल्‍दी का सेवन सबसे अच्‍छा होता है। हल्‍दी को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें क्‍योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट दोनों के गुण होते हैं।

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीकडेंट के गुण हैं हल्दी में, अर्थराइटिस में करें हल्दीी का सेवन, गठिया यानी अर्थराइटिस
turmeric ginger

आज कल जिसे देखो वही गठिया यानी अर्थराइटिस का शिकार बना बैठा है। क्‍या जवान और क्‍या बूढ़े, इस बीमारी ने सभी का काम दूभर कर रखा है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया यानी अर्थराइटिस की समस्‍या होती है।

यह भी पढ़ें- गुर्दे का कैंसर : जागरुकता का अभाव इसे बनाता है जानलेवा

यूरिक एसिड ज्‍यादा हो जाने पर जोड़ों में दर्द होने लगता है लेकिन घरेलू मदद से आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। घुटने के दर्द यानी अर्थराइटिस से आपको अगर छुटकारा पाना हो तो हल्‍दी का सेवन सबसे अच्‍छा होता है।

हल्‍दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो गठिया के दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। आइये जानते हैं कि हल्‍दी को आप किन-किन तरीको से यूज़ कर सकते हैं।

हल्‍दी- ¼ टी स्‍पून हल्‍दी को आप अंडे की भुर्जी, सूप, सलाद या सॉस में मिला कर खा सकते हैं। एक हफ्ते के बाद हल्‍दी की मात्रा को आधा टी स्‍पून कर दें। फिर 1 महीने के बाद हल्‍दी की मात्रा 1 टी स्‍पून कर दें। अपनी रोजाना की डाइट में हल्‍दी जरुर शामिल करें।

हल्‍दी और अदरक- एक इंच अदरक और थोड़ी सी हल्‍दी की जड़ ले कर उसे दो कप पानी में उबालें। फिर इसे छान कर कप में निकाले और उसमें टेस्‍ट के लिये थोड़ी सी शहद मिलाएं। इसे तब पिएं जब यह गुनगुना रहे। इस विधि को दिन में एक बार करें। इससे आपके दर्द में आराम मिलेगा।

हल्‍दी और काली मिर्च- 1/3 कप शहद, 2.5 टीस्‍पून पिसी हल्‍दी को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को किसी जार में 2 हफ्ते तक रखें।

एक कप गरम पानी में इस मिश्रण का 1 टीस्‍पून लें और मिक्‍स करें। अब इसमें नींबू का रस और आधा चम्‍मच काली मिर्च मिलाएं। इसे मिलाएं और पी लें। इस विधि को दिन में एक बार करें।

हल्‍दी और नारियल तेल- 1 चम्‍मच हल्‍दी पावडर में जरुरत भर का नारियल तेल मिला कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे जोड़ों पर लगाएं और किसी कपड़े से बांध लें। 3 घंटे ऐसे ही छोड़ने के बाद फिर इसे पानी से धो लें। इस विधि को तब करें जब आपके जोड़ों में तेज दर्द हो।

हल्‍दी का पेस्‍ट- ½ कप पानी लें और उसमें ¼ कप हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर इसे आंच पर रखें और 5-7 मिनट तक पकाएं। जब यह मिश्रण पेस्‍ट जैसा बन जाए तब आंच बंद कर के इसे ठंडा करें।

इस पेस्‍ट को एयरटाइट जार में भर कर फ्रिज में रखें। इस मिश्रण को दर्द से भरे घुटनों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

हल्‍दी, अंडे का पीला हिस्‍सा और नारियल तेल- 2 चम्‍मच नारियल तेल गरम करें। दूसरी ओर 2 अंडे के सफेद हिस्‍से को पीले से अलग करें और पीले वाले हिस्‍से को अच्‍छी तरह से फेंट लें।

फिर उसमें 1 टीस्‍पून हल्‍दी और नारियल तेल मिक्‍स करें। इस मिश्रण को 30 सेकेंड के लिये मिक्‍सी में चलाएं। इस मिश्रण को दिन में 2 बार पीने से राहत मिलेगी।

हल्‍दी और पानी- 1 गिलास पानी में 1 टी स्‍पून हल्‍दी मिलाएं और 10 मिनट तक पकाएं। फिर आंच को बंद करें और पानी को ठंडा होने दें। जब पानी हल्‍का ठंडा रहे तब इसे पी लें। इस विधि को दिन में एक बार करें।

हल्‍दी और मेथी- समान मात्रा में हल्‍दी पावडर, अदरक पावडर और मेथी पावडर मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण का 1 चम्‍मच एक गिलास गरम पानी में मिलाएं। अब दर्द से छुटकारा पाने के लिये इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं।

 

=>
=>
loading...