NationalTop News

स्विस बैंक में भारतीय रकम घटकर हुई आधी, फ़िर दिखा नोटबंदी का असर

स्विस बैंक, कालाधन, भारत, स्विस बैंक में भारतीय रकम घटी

करीब 4500 करोड़ रुपये की भारतीय रकम स्विस बैंक है

नई दिल्ली। स्विस बैंक में भारतीयों की जमा रकम अब आधी हो चुकी है। इस समय लगभग 4500 करोड़ रुपए तक रह गई है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के डाटा से इसका खुलासा किया गया है।
 स्विस बैंक, कालाधन, भारत, स्विस बैंक में भारतीय रकम घटीस्विस बैंक में भारतीयों का कितना काला धन जमा है, इस पर हमेशा से सवाल उठता रहा है। अब खुद स्विस बैंकों ने ही ये गुत्थी सुलझा दी है। बैंकों में विदेशियों का कुल 96 लाख करोड़ रुपये जमा है वहीं भारतीय रकम पहले से अब आधी हो गई है। इन बैंकों में भारतीय द्वारा जमा कराई गई राशि में 2016 में तकरीबन 45 फीसदी की गिरावट आई थी जो कि किसी भी एक साल में आई सबसे बड़ी गिरावट है।

2007 तक बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा कराई गई रकम अरबों-खरबों में हुआ करती थी। बाद में ब्लैक मनी पर लगाम लगाने की कोशिश, नोटबंदी का असर दिखा। काले धन के कुबेरों को स्विस बैंकों में पैसा जमा करना सुरक्षित नहीं लगा।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही स्विट्जरलैंड ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ अपने यहां संबंधित देश के लोगों के वित्तीय खातों, संदिग्ध काले धन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था को मंजूरी दी थी।

सरकार ने इसे साल 2018 से संबंधित सूचनाओं के साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। हालांकि इसके लिए आंकड़ों के आदन प्रदान की शुरूआत 2019 में की जाएगी।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal