International

कर्मचारियों पर रहेगी कड़ी नज़र, शरीर में ID के तौर पर लगेगी चिप

अमेरिका, वेंड़िंग मशीन, चिप, थ्री स्केवर मार्केट, टोड वेस्टबाय

न्यूयॉर्क। अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी ‘थ्री स्केवर मार्केट’ (32एम) ने अपने कर्मचारियों को अपने शरीर में एक RFID चिप लगाने वाली है। इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकेगा। अमेरिका, वेंड़िंग मशीन, चिप, थ्री स्केवर मार्केट, टोड वेस्टबाययह चिप चावल के दाने के आकार का है, जिसे कुछ ही सेकेंड में त्वचा के नीचे अंगूठे और तर्जनी के बीच लगाया जाएगा। 19 हजार रुपए (300
डॉलर) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है।

यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी और कर्मचारियों के लिए ऑफिस के कई कामों में मददगार साबित होगी। इस चिप की मदद से कर्मचारी कार्यालय का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे।

बता दें कि अमेरिका की यह पहली कंपनी होगी, जो कर्मचारियों को चिप लगाएगी। विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएगी। साथ ही कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय का कहना है कि रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा।

इस चिप की मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे। इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे।’

इसमें कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगा है। साथ ही इसे हैक भी नहीं किया जा सकता। यह तकनीक कर्मचारियों के लिए पासपोर्ट तक का भी काम कर सकेगी। थ्री स्क्वायर मार्केट ने स्वीडन की कंपनी बायोहेक्स के साथ मिलकर इस चिप को तैयार किया है।

कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को ‘चिप पार्टी’ की जाएगी, उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी। चिप लगाते वक्त रक्त निकालने समय होने वाले दर्द से थोड़ा अधिक दर्द होगा। इसके बाद कुछ दिन तक उस स्थान पर हाथ लगाने पर हल्का दर्द होगा।

कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं। जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प दिया जाएगा।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal