National

हरित ऊर्जा के लिए आईएसए- यूरोपीय विकास बैंक के बीच समझौता

गुरुग्राम, 2 नवंबर (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन(आईएसए) ने यहां यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (ईबीआरडी) के साथ गुरुवार को हरित ऊर्जा के लिए वित्तीय धन जुटाने में सहयोग मजबूत करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, संयुक्त वित्तीय भागीदारी घोषणा पर वित्त मंत्री अरुण जेटली और ईबीआरडी अध्यक्ष सुमा चक्रबर्ती और अन्य के समक्ष हस्ताक्षर किया गया।

बयान के अनुसार, जेटली ने हस्ताक्षर करने वाले दोनों पार्टी से सौर क्षेत्र में के्रडिट बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए एक गतिशील तंत्र स्थापित करने का आग्रह किया।

वित्त मंत्री ने 121 आईएसए सदस्य देशों में सस्ती और बड़े मात्रा में सौर संयंत्र लगाने के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए और बहुपक्षीय व अन्य विकासशील बैंकों से हाथ मिलाने का आग्रह किया।

गुरुग्राम स्थित आईएसए मुख्यालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के तत्कालिक राष्टपति फ्रांस्वा होलांद द्वारा नवंबर 2015 में सीओपी21 संयुक्त राष्ट वायुमंडल बदलाव कांफ्रेंस के दौरान किया गया था।

ईबीआरडी के ब्रिटेन स्थित मुख्यालय ने बयान में कहा, ईबीआरडी और आईएसए नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग बढ़ाना चाहते हैं और जहां दोनों काम करते हैं, उन देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की अपने इरादे की घोषणा की है।

इस संबंध में स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने सोमवार को विश्व बैंक के साथ मिलकर देश में सौर परियोजनओं को ऋण मुहैया कराने के लिए 2317 करोड़ के ऋण देने की घोषणा की थी।

ऋण दिए जाने वाली सात कंपनियां जेएसडब्ल्यू एनर्जी, हिंदुजा रिनेवेबल्स, टाटा रिनेवेबल एनर्जी, अडानी समूह, अजुरा पॉवर, क्लीनटेक सोलर और हीरो सोलर एनर्जी हैं।

=>
=>
loading...