Lifestyle

कड़वी सच्चाईयों के आकलन के दौर से गुजर रहा है शोबिज : पद्मालक्ष्मी

नई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)| आजकल हॉलीवुड यौन उत्पीड़न के मामलों को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। बेन एफ्लेक, ब्रेट रैटनर, चार्ली शीन, डस्टिन हॉफमैन, हार्वे विंस्टीन, जेम्स टोबैक और केविन स्पेसी जैसी बड़ी हस्तियां यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरी हुईं हैं।

भारत में जन्मी सुपरमॉडल पद्मालक्ष्मी का कहना है कि उन्हें आशा है कि कई महिलाओं द्वारा इस संबंध में खुलकर बोलने के बाद चीजें बदलेंगी, लेकिन उन्होंने कहा कि ‘सिर्फ समय ही यह बताएगा।’

चाहे वह हॉलीवुड हो या बॉलीवुड हो, यौन उत्पीड़न के मामले सामने आने के बाद मनोरंजन उद्योग चौतरफा आकलन के दौर से गुजर रहा है। इसकी शुरुआत तब हुई जब कई महिलाओं ने सामने आकर मशहूर फिल्म निर्माता विंस्टीन पर अपने पद का दुरुपयोग कर उनका यौन शोषण करने का आरोप लगाया।

टीवी होस्ट, निर्माता, पाक कला लेखिका पद्मालक्ष्मी ने लोगों के सामने आकर बोलने की सराहना की है।

पद्मालक्ष्मी ने यह पूछे जाने पर कि क्या इससे बदलाव आएगा, उन्होंने अमेरिका से फोन पर आईएएनएस से कहा, हां, मुझे ऐसा लगता है। मुझे लगता है कि यह कुछ चरणों में होगा, लेकिन लगता है कि जब लोग इस बारे में बात कर रहे हैं तो इससे चीजों में बदलाव आएगा।

उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में लोग इस संबंध में सामने आए हैं कि कैसे सभी उद्योगों में सभी महिलाओं के लिए चीजें बदलेंगी। मैं आशा कर रही हूं कि इससे बदलाव आएगा। समय बताएगा।

मद्रास (अब चेन्नई) से संबंध रखने वाली पद्मालक्ष्मी ने ग्लैमर की दुनिया में अपनी पहचान एक सुपरमॉडल के रूप में बनाई है। उन्होंने अमेरिका और यूरोप में काम किया है।

ब्रिटिश-भारतीय उपन्यासकार सलमान रुश्दी की पत्नी रह चुकीं पद्मालक्ष्मी ने ‘वेस्टलैंड’, ‘पाइरेट्स : ब्लड ब्रदर्स’, ‘बूम’ और ‘द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेज’ में अपनी अभिनय क्षमता भी दिखाई है।

वह चैनल एएक्सएन पर प्रसारित होने वाले शो ‘टॉप शेफ’ का चेहरा होने के साथ ही इसकी कार्यकारी निर्माता भी हैं।

पद्मालक्ष्मी महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के सामाजिक अभियान से भी जुड़ी हुई हैं।

अपने सफर पर रोशनी डालते हुए उन्होंने कहा, टीवी पर और कला व प्रकाशन में कई और भारतीय चेहरों को देखकर मैं बहुत खुश हूं..1970 और 1980 के दशक में प्रवासी होना मुश्किल भरा रहा। मैं खुशकिस्मत हूं कि मैं किसी तरह अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। ऐसा नहीं थी कि मैंने कोई बड़ी योजना बना रखी थी।

उन्होंने कहा, इसकी कोई गारंटी नहीं थी कि मैं सफल हो पाऊंगी।

सुपरमॉडल ने बताया कि इस साल वह ज्यादा से ज्यादा समय बेटी कृष्णा थिया लक्ष्मी-डेल के साथ बिताने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल किताबें लिखने के कारण वह थोड़ी थक गईं, इस साल भी ज्यादा यात्राएं करनी पड़ीं, तो वह इन सब चीजों को हल्के-फुल्के अंदाज से संभाल रही हैं।

पद्मालक्ष्मी (47) ने कहा कि फिर अगले साल वह सोचना शुरू करेंगी कि उन्हें किस किताब पर काम करना है। उन्होंने कहा कि परियोजना पूरी होने तक इस बारे में वह ज्यादा बात नहीं कर सकतीं।

=>
=>
loading...