Health

कहीं आप भी तो नहीं पीते बोतलबंद पानी, आज ही कर दीजिए बंद

 

नई दिल्ली। अगर आप भी बोतलबंद पानी पीते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि तीन महीने बाद ये पानी पीने लायक नहीं रह जाता। ऐसे पानी को पीने से आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं।

उपभोक्ता मंत्रालय ने बोतलबंद पानी के उपयोग की समय सीमा छह महीने से घटाकर तीन महीने करने की बात कही है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय मौसम के हिसाब से बोतल में बंद पानी तीन महीने बाद खराब हो जाता है। इसको पीने पर आपको बीमारियां घेर सकती हैं।

बताया जा रहा है कि मंत्रालय भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) से इस मसले पर बात कर रहा है ताकि, उपभोक्ताओं को स्वच्छ और शुद्ध बोतलबंद पानी मिल सके।

खबर में दावा किया गया है कि बोतलबंद पानी बनाने वाली कंपनियां बोतल को सूरज की सीधी रोशनी से दूर रखने की सलाह देती हैं। सभी बोतलों पर भी लिखा होता है कि इसे ठंडी व सूखी जगह पर रखा जाए पर अमूमन दुकानदार यह सावधानियां नहीं बरतते।

खबर में मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि सूरज की गर्मी से बोतल से कुछ केमिकल निकलने का डर रहता है। प्लास्टिक की बोतल पॉलीथिन टेरेफथालेट (पीईटी) की बनी होती है। इससे पानी खराब हो सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH