Health

मर्दाना कमजोरी दूर करना है तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये बीज, बूढ़ों को भी बना देगा जवान

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है। जिस कारण उन्हें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। कुछ लोग तो अपनी गलत खान-पान की शैली के चलते मर्दाना कमजोरी जैसी शारीरिक दिक्कतों में घिर जाते हैं जिसके चलते उन्हें शर्मिंदगी तो उठानी पड़ती ही है साथ ही परिवार टूटने का भी ख़तरा बना रहता है।

अगर आपको भविष्य में होने वाले इस बीमारी से बचना है तो आपको आज से ही कटहल के बीज का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए आप कटहल के बीजो को भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा खून की कमी तक की समस्या को कटहल के बीज के सेवन से दूर किया जा सकता है।

अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो इसके इस्तेमाल से आप इसे भी दूर कर सकते हैं। आप कटहल के बीजो को रात भर दूध में भिगो कर रखें, जब ये सुबह तक अच्छी तरह से फूल जाएं ताे इसको पीस कर बारीक पेस्ट बना कर चेहरे की झाइयों पर लगाए। इससे चेहरे की झाइयां खत्म हो जाती हैं। जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हैं ऐसे लोगों को कटहल के बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।