IANS News

टोबलेरोन के हलाल प्रमाणीकरण पर भड़के

 बर्न, 23 दिसम्बर (आईएएनएस)| यूरोप के धुर दक्षिणपंथी दलों के सदस्यों ने टोबलेरोन के शहद व बादाम नौगट वाली एक प्रसिद्ध त्रिकोणीय स्विस चॉकलेट को हलाल प्रमाणित पाए जाने के बाद टोबलेरोन के व्यापक बहिष्कार का आह्वान किया है।

 सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी की नेशनलिस्ट एएफडी पार्टी के संघीय प्रवक्ता ने दावा किया कि यह यूरोप के ‘इस्लामीकरण’ को दर्शाता है।

एएफडी के जॉर्ग म्यूथेन ने सोशल मीडिया पर व्यंग्यात्मक ढंग से लिखा, “इस्लामीकरण न तो जर्मनी में और न ही यूरोप में अपनी जगह बना सकता है। यह निश्चित रूप से एक संयोग ही है कि प्रसिद्ध चॉकलेट वेरायटी अब ‘हलाल’ के रूप में प्रमाणित हो गई है।”

हलाल एक अरबी शब्द है जो सूचित करता है कि एक खाद्य या सेवा इस्लामिक कानून के मुताबिक जायज है। इसमें सूअर के मांस वाले खाद्य पदार्थ और शराब शामिल नहीं है और इसमें आवश्यकता है कि कुछ खास जानवर का मांस खाने के लिए उन्हें एक विशेष तरीके से जिबह (जानवर का गला काटा जाना) किया गया हो।

टोबलेरोन ने अपने रेसिपी में बदलाव नहीं किया है लेकिन कुछ ऑनलाइन समीक्षकों ने खबर पर कड़ी आलोचना की है। खबर में कहा जा रहा है कि स्विटजरलैंड के बर्न स्थित फैक्ट्री ने अप्रैल में हलाल प्रमाणपत्र हासिल कर लिया है।

=>
=>
loading...