NationalTop News

Delhi Election: हार में भी जीत देख रही बीजेपी, पिछली बार के मुकाबले सीट और वोट प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी एक बार फिर क्लीन स्वीप करती हुई दिखाई दे रही है। 70 विधानसभा वाली सीटों में आम आदमी पार्टी 57 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा 13 सीटों पर आगे हैं तो वहीँ कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता दिखाई दे रहा है। हालांकि इस चुनाव में भाजपा के लिए राहत की बात ये है कि उसका वोट प्रतिशत और सीटें पिछली बार के मुकाबले बढ़ी हैं।

2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32 परसेंट वोट मिले थे जबकि अरविंद केजरीवाल की ‘आप’ को 54 परसेंट वोट मिले थे। उसकी तुलना में जो लेटेस्ट रूझान और नतीजे सामने आ रहे हैं, उसके मुताबिक बीजेपी को इस बार 43 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं तो वहीँ आम आदमी पार्टी के खाते में 47 फीसदी वोट आए हैं।

हालांकि ये आंकड़ा कुछ राउंड की काउंटिंग के बाद का है लेकिन रुझान क्लीयर है। 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस की लुटिया डूबती हुई दिखाई दे रही है। पार्टी को लगभग 5 परसेंट वोट मिले हैं। यानी कांग्रेस को पांच परसेंट का नुकसान हुआ है। हालांकि असली झटका अरविंद केजरीवाल को लगा है। आप को 2015 में मिले 54 परसेंट वोट के मुकाबले इस बार 47 परसेंट वोट मिलने का रुझान है। इस लिहाज से बीजेपी का परफॉरमेंस बढ़िया है।