HealthLifestyle

अपने बच्चों को जरूर खिलाएं ये तीन सब्जियां, सेहत का हैं खजाना

लखनऊ। अक्सर बच्चे घर में बनने वाली कुछ सब्जियों से दूर भागते हैं, लेकिन असल में वो सेहत का खजाना होती हैं। आज हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको अपने बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए।

पालक

पालक में कई तरह के पोषक तत्त्व जैसे विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैरोटिनॉइड और अन्य तत्व पाएं जाते हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है। पालक का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है, साथ ही बच्चों के शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और इतना ही नहीं बल्कि यह विटामिन की कमी को भी पूरा करता है।

लौकी

लौकी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे बाॅडी के लिए बेहद जरूरी है. इनके सेवन से आपको कब्ज की शिकायत नहीं होगी. अगर आप रोज इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको इसका जरूर फायदा मिलेगा. कोशिश करें कि जब आप इसे बनाएं तो उस वक्त इसमें हींग भी जरूर डालें. जिसके कारण इस सब्जि का टेस्ट तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपके लिए फायदेमंद भी होगा.

तोरई

तोरई से लोग दूर भागना पसंद करते हैं पर आपको इससे मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में पता चलेगा तो आज ही आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगी.यह एक ऐसी हरी सब्जि है, जिसके सेवन से पेट ठीक रहता है। साथ ही यह हार्ट के लिए भी फायदेमेंद है। यही नहीं तोरई के सेवन से आपको समय समय पर भूख भी लगती रहती है. जिन लोगों को भूख नहीं लगती उन्हें तोरई को रोज जरूर खाना चाहिए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH