NationalTop News

पाक को देंगे करारा जवाब, जगह और समय हमारा होगाः भारतीय सेना

दो जवानों का सिर काटा, पाक को देंगे करारा जवाब, भारतीय सेना के उप-सेनाध्यक्ष शरत चंदindian army deputy chief sharad chand

दो जवानों के सिर काटे जाने से बिफरी है भारतीय सेना

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर की कृष्णा घाटी में पाकिस्तानी सेना द्वारा भारत के दो जवानों के सिर काटे जाने से जहां पूरा देश गुस्से और गम में है, वहीं भारतीय सेना भी पाकिस्‍तान को करारा जवाब देने के लिए आतुर है।

दो जवानों का सिर काटा, पाक को देंगे करारा जवाब, भारतीय सेना के उप-सेनाध्यक्ष शरत चंद
indian army deputy chief sharad chand

भारतीय सेना के उप-सेनाध्यक्ष शरत चंद ने कहा- पाक को जवाब देने के लिए जगह और समय का चुनाव हम ही करेंगे। उत्तरी कश्मीर का दौरा कर रहे सेना प्रमुख बिपिन रावत ने भी दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना से तैयार रहने को कहा है।

गृहमंत्री से मिले जम्मू-कश्मीर के गवर्नर

पाक के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच मंगलवार को दिल्ली में भी बैठकों का सिलसिला जारी रहा। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को घाटी के ताजा हालात की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री अरुण जेटली के बीच भी लगभग पांच घंटे की मुलाकात हुई। वैसे पाक की कायरतापूर्ण कार्रवाई के खिलाफ बदले की पूरी जिम्मेदारी सेना पर छोड़ दी गई है।

यह भी पढ़ें- ‘चीता’ ने भरी हुंकार, कहा- कश्मीर को मेरी जरूरत

इस बीच, गमगीन माहौल में पंजाब के तरनतारन के शहीद परमजीत सिंह का अंतिम संस्कार उनके गांव में पूरे सैन्य सम्मान से कर दिया गया। उधर देर शाम तक शहीद प्रेमसागर का शव देवरिया (उप्र) में उनके गांव टीकमपार पहुंच गया। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को किया जाएगा।

अंतिम दर्शन नहीं कर पाई पत्नी

नायब सूबेदार परमजीत सिंह के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए पंजाब के तरनतारन में गांव वेईपुई लाया गया। शव को लेकर पहुंचे भारतीय सेना के अधिकारियों और फौज की टुकड़ी से शहीद की बेटी का एक ही सवाल था कि एक सिर के बदले 50 सिर उतारकर आखिर पाकिस्तान से मेरे पिता का बदला कब लिया जाएगा।

अपने पति के बिना सिर वाले शव को देखकर परमजीत कौर बिफर पड़ीं। चूंकि पाक के बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) दस्ते ने शव से दरिंदगी की थी, इसलिए प्रशासन शव देखने की मांग पूरी नहीं कर सका।

अफसरों व गांव के बुजुर्गों ने परमजीत को समझा-बुझाकर आधी-अधूरी देह के अंतिम संस्कार के लिए बमुश्किल राजी किया।

10 साल का बेटा बोला, बदला लूंगा

पिता परमजीत को मुखाग्नि देने से पहले दस साल के बेटे साहिलदीप सिंह ने कहा, वह पिता की शहादत का बदला लेने के लिए भारतीय सेना में भर्ती होगा।

परिजनों ने बताया कि परमजीत ने हाल ही में नया घर बनवाया था। 10 दिन बाद वह मकान के मुहूर्त के लिए दो महीने की छुट्टी पर आने वाले थे, लेकिन उसी घर से उनकी अंतिम यात्रा निकली।

भारतीय सेना अब इंतजार न करे

देवरिया के टीकमपार गांव के शहीद प्रेमसागर की बड़ी बेटी सरोज देवी ने कहा कि पिता की शहादत पर मुझे गर्व है। सरकार और भारतीय सेना से अपील है कि अब इंतजार न करें। पिता के बदले हमें पाकिस्तान सेना के 50 जवानों के सिर चाहिए।

परिजनों को 12 लाख रुपये

पंजाब सरकार ने शहीद परमजीत के परिवार को पांच लाख की राशि, इतनी ही राशि का परिवार को एक प्लॉट और माता-पिता को दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। तीनों बच्चों की मुफ्त पढ़ाई के साथ बड़ी बेटी सिमरदीप कौर को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की।

घाटी के लिए दो-तीन महीने अहम

गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात के दौरान जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने घाटी में ताजा हिंसा के लिए श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव और छात्र प्रदर्शनों को तात्कालिक कारण बताया।

अलगाववादियों व आतंकियों द्वारा नए सिरे से हिंसक प्रदर्शनों व सुरक्षा बलों पर हमलों की कोशिश की ओर इशारा करते हुए वोहरा ने कहा कि अगले दो-तीन महीने घाटी के लिए अहम होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुरक्षा बल हालात पर काबू पा लेंगे।

पाक पहलवानों को भारत का वीजा नहीं

भारत में दस से 14 मई तक होने वाली एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तानी पहलवानों को वीजा देने से मना कर दिया गया है।पाकिस्तान कुश्ती संघ के सचिव मुहम्मद अरशद ने कहा, ‘हमने 45 दिन पहले भारत के वीजा के लिए आवेदन किया था लेकिन भारतीय उच्चायोग ने हमारे खिलाडिय़ों और अधिकारियों का वीजा आवेदन ठुकरा दिया।

=>
=>
loading...