International

पेंटागन क्लस्टर बमों पर प्रतिबंध के पक्ष में नहीं

वाशिंगटन, 1 दिसम्बर (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षा मुख्यालय-पेंटागन ने क्लस्टर बमों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की एक योजना को वापस ले लिया है। क्लस्टर बम व्यापक रूप से नागरिकों के लिए खतरा माने जाते हैं। पेंटागन के प्रवक्ता टॉम क्रॉसेन ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रक्षा विभाग ने यह माना है कि क्लस्टर हथियार हमले से पहले युद्ध के माहौल में एक महत्वपूर्ण सैन्य क्षमता को बनाए रखते हैं जबकि यह अभी भी अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।

वहीं, इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप क्लस्टर बमों को खत्म करने की मांग करने वाले एक अंतर्राष्ट्रीय अभियान क्लस्टर मूनिशन कोलेशन की मैरी वेरहैम ने तर्क दिया है कि क्लस्टर हथियारों के उपयोग का कोई दमदार कारण नहीं है।

उन्होंने कहा, हम लंबे समय से जारी क्लस्टर हथियारों का उपयोग न करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को रद्द करने के इस फैसले की निंदा करते हैं।

क्लस्टर बमों में छोटे-छोटे विस्फोटक होते हैं, जो व्यापक रूप से तितर-बितर होकर युद्ध के महीनों या वर्षों बाद विस्फोटित होते हैं। 2018 में शुरू होने वाली एक अंतर्राष्ट्रीय संधि द कंवेशन ऑन क्लस्टर मूनिशन्स पर 100 से अधिक देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं जो इन हथियार के उपयोग, हस्तांतरण और भंडार पर रोक लगाता है हालांकि अमेरिका ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

‘द हिल’ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में शायद ही कभी क्लस्टर बम का इस्तेमाल होता है लेकिन यह उन्हें यह कहकर बेचता है कि क्लस्टर बम भविष्य में बड़े पैमाने पर जमीनी युद्ध में उपयोगी हो सकते हैं।

=>
=>
loading...