Health

कैंसर रोगी दर्द निवारक में भांग निर्मित दवा को मंजूरी: ऑस्ट्रेलिया

2

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के कैंसर रोगी दर्द निवारक के रूप में जल्द ही औषधीय भांग (कैनाबिस) का सेवन कर पाएंगे, क्योंकि अधिकारियों ने इन दवाओं की अनुमति को कानूनी जामा पहनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद ने बुधवार को एक कानून पारित कर चिकित्सा व वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए भांग की खेती को मंजूरी दे दी है।

भांग (कैनाबिस) से निर्मित कैप्सूल न्यू साउथ वेल्स के 300 कैंसर रोगियों के लिए बनाए गए हैं, जिन्हें कीमोथैरेपी के दौरान उल्टी और उबकाई के पारंपरिक उपचारों से लाभ नहीं मिल रहा है। न्यू साउथ वेल्स के मुख्य माइक बेयर्ड ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, औषधीय भांग में गंभीर स्थिति से जूझ रहे लोगों को अविश्वसनीय लाभ पहुंचाने का गुण है।

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्लू) द्वारा किए गए परीक्षण के तहत कनाडा की ‘टिलरे’ कंपनी की दवा (टैबलेट) का परीक्षण किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री सुसान ले का कहना था, यह उपचार का अहम हिस्सा था, लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब हम स्थानीय स्तर पर उत्पादित भांग उत्पादों को खेतों से चिकित्सालयों तक सहज पहुंचता देख सकेंगे। इस योजना के तहत एक वैध अनुमति के साथ रोगी वैज्ञानिक और चिकित्सा उद्देश्य वाली भांग की खेती से निर्मित उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।

=>
=>
loading...