HealthLifestyle

घरेलू उपाय से सर्दी में ऐसे रखें सेहत का ख्याल

सर्दी के मौसम में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है नहीं तो हमें स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। लेकिन कुछ छोटे-छोटे घरेलू उपायों को आजमाकर हम समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं।

कब्ज से मिलेगा छुटकारा सर्दी में कब्ज होना आम बात है इससे बचने के लिए रोज पानी खूब पीना चाहिए। भोजन के बाद जीरा पावडर खाने से पाचन में मदद मिलती है।

नहीं होगा सिरदर्द- ठंड के मौसम मे सिरदर्द होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन हम इसे कुछ घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं। दूध में जायफल घिसकर माथे पर इसका लेप करें। इससे काफी जल्दी सिरदर्द में आराम मिलेगा।

त्वचा रहेगी नरम व मुलायम- ठंड के मौसम मे हमारे हाथ-पैर फटने लगते हैं। साथ ही हमारे होठ भी फटने लगता है। फटे होंठों और हाथ पैरों पर कोकम का तेल लगाने से काफी फायदा होता है। इससे त्वचा नरम और मुलायम हो जाती है।

नहीं फटेंगी एड़ियां- ठंड मे एड़ियां भी फटने लगती है। जिसे घरेलू भाषा में बिवाइयां फटना भी कहते हैं। इससे बचने के लिए एडि़?यों पर प्याज का पेस्ट या फिर ग्रीस लगाने से आराम मिलता है।

खासी जुकाम से पाएं निजात- खांसी, जुकाम, बुखार साथ में होने पर पुदीने के पत्ती की चाय शक्कर या नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

=>
=>
loading...