HealthLifestyle

युवाओं को क्यों आ रहे हार्ट अटैक, क्या हैं इसके लक्षण, आप भी हो जाएं पहले से सचेत

मुंबई। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़े कई कलाकारों की मौत हाल ही में हार्ट अटैक से हुई है। इनमें भाभी जी घर पर हैं’ सीरियल के आर्टिस्ट दीपेश भान, टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और कन्नड़ फिल्मों के सुपरस्टार पुनीथ राजकुमार के नाम भी शामिल हैं।

क्यों आता है हार्ट अटैक

हार्ट अटैक की समस्या तब होती है, जब हृदय के किसी एक हिस्से में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है या पर्याप्त मात्रा में इस पार्ट को ब्लड नहीं मिल पाता है।

जब ब्लड फ्लो को बाधित हुए लंबा समय हो जाता है तो हार्ट मसल्स डैमेज होनी शुरू हो जाती हैं. इससे हार्ट अटैक की स्थिति बनती हैं।

हार्ट अटैक की मुख्य वजह कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानी सीएडी को माना जाता है. इसके अलावा बहुत अधिक तेज दर्द के कारण भी अटैक की समस्या होती है. हालांकि इस कारण होने वाले हार्ट अटैक की संख्या बहुत कम होती है।

हृदय की धमनियों यानी हार्ट आर्टरी का अचानक सिकुड़ जाना भी हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। क्योंकि ऐसा होने पर हार्ट मसल्स में ब्लड का फ्लो रूक जाता है।

ये हैं हार्ट के लक्षण

– सीने में दर्द
– चक्कर आना
– सांस लेने में परेशानी होना
– थकान होना
– गैस बनना

ऐसे करें अपना बचाव

अगर आपको इस प्रकार के लक्षण कभी महसूस हो तो बिल्कुल भी देरी न करें और डॉक्टर को दिखाएं, ताकी जल्द से जल्द इससे निपटा जा सके. कई बार मरीज हार्ट अटैक के लक्षणों को समझने में देरी कर देता है, जिससे उसकी जान बचाना मुश्किल हो जाती है. ऐसे में आपको छोटे-छोटे से लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना है. ताकी इस गंभीर स्थिति होने से पहले निपटा जा सके.

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH