HealthLifestyle

जानें क्या होता है कार्डिएक अरेस्ट, जिसका राजू श्रीवास्तव हुए शिकार

लखनऊ। फेमस कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव कार्डिएक अरेस्ट के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। बुधवार को राजू श्रीवास्तव दिल्ली के एक होटल में एक्सरसाइज कर रहे थे तभी उनके सीने में दर्द शुरू हो गया। वो कुछ समझ पाते इसके पहले ही वो धड़ाम से नीचे गिर पड़े। उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ है। फिलहाल राजू श्रीवास्तव की हालत स्थिर बनी हुई है। फैंस उनकी जल्द सलामती की दुआ कर रहे हैं।

क्‍या होता है कार्डियक अरेस्‍ट

जब हार्ट पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है, उस स्थिति को हम कार्डियक अरेस्‍ट कहते हैं। कार्डियक अरेस्‍ट की स्थिति में हार्ट से मस्तिष्क शरीर के सभी प्रमुख अंगों में होने वाला खून का प्रवाह बंद हो जाता है, जिसके चलते महज तीन से पांच सेकेंड के भीतर मरीज बेहोश होकर गिर पड़ता है। मरीज के दिल की धड़कन, सांसें और पल्‍स पूरी तरह से चली जाती हैं। ऐसी स्थिति में, कार्डियो पल्मोनरी रिसैस्टिटेशन (सीपीआर) के जरिए मस्तिष्‍क को यदि करीब पांच मिनट के भीतर खून उपलब्‍ध नहीं कराया गया तो वह भी अपना आकार बदलना शुरू कर देता है और मरीज की मौत हो जाती है।

क्यों होता है कार्डियक अरेस्‍ट

कोरोनरी डिजीज की वजह से कार्डियक अरेस्‍ट होता है। स्‍वस्‍थ्‍य आदमी की बात करें, तो करीब 80 से 90 फीसदी लोगों में कार्डियक अरेस्‍ट की वजह कोरोनरी डिजीज यानी हार्ट अटैक होती है। 10 से 20 फीसदी मामलों में कार्डियक अरेस्‍ट की वजह एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम होते हैं। एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम में अंडर लाइन स्‍ट्रक्‍चरल हार्ट डिजीज यानी हार्ट की बनावट और अनुवांशिक बीमारियां हार्ट अटैक का कारण बनती हैं। इसके अलावा, क्षमता से अधिक वर्कआउट या जिम करने वालों नौजवान भी एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम की वजह से कार्डियक अरेस्‍ट चपेट में आ जाते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH