Lifestyle

गर्मियों में चेहरे की समस्याओं से निजात दिलायेगा तरबूज, ऐसे करें प्रयोग

गर्मियों में तमाम तरह के फल मिलते हैं। आम से लेकर तरबूज तक, और यह आप पर निर्भर करता है कि आप इनका किस तरह से उपयोग करते हैं। तरबूज त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

गर्मियों में पसीना बहुत अधिक आता है जिसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और कील मुंहासे तथा त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। तरबूज में पाए जाने वाले कारक त्वचा में गहराई तक प्रवेश करते हैं और पोषण प्रदान करते हैं। तरबूज एक प्राकृतिक क्लीन्जर की तरह काम करता है और त्वचा को बिना तैलीय बनाये सफाई करता है। विटामिन ए और सी त्वचा को तरोताजा बनाते हैं, त्वचा से गंदगी को हटाते हैं और आपको साफ़ त्वचा प्रदान करते हैं।
तरबूज को प्राकृतिक घटकों के साथ मिलाने से त्वचा के अन्दर और बाहर से अत्यधिक तेल बाहर निकल जाता है। अब हम आपको तरबूज से बने कुछ प्रभावी मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप गर्मियों में भी ठंडक के साथ-साथ आकर्षक दिख सकते हैं।

तरबूज और दही से बनायें फेसपैक : तरबूज और दही से बना फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए बहुत प्रभावी होता है। इसका रस और सादे दही की समान मात्रा लें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगायें और दस मिनट बाद धो लें। जहां दही मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है और त्वचा को एक्स्फोलियेट करता है वहीं इसका रस त्वचा को अन्दर से ठीक करता है।

तरबूज और केले से बनायें फेसपैक : एक केला को मसलें और उसमें तरबूज का रस मिलाएं। दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और इस पैक को न केवल चेहरे पर बल्कि अपने पूरे शरीर पर लगायें। इससे आपकी त्वचा नम रहती है और मुंहासों की समस्या भी खत्म हो जाती है।

तरबूज और अवोकेडा से बनायें फेसपैक : तरबूज और अवोकेडो मास्क जब दो सुपर फूड्स को मिलाया जाता है तो आपको त्वचा पर अच्छे परिणाम देखने मिलते हैं। इन दोनों फलों में विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और अवोकेडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो एक एंटीऐजिंग सॉल्युशन है। तरबूज के रस में अवोकेडो को मैश करें और आपका पैक तैयार है।

तरबूज और शहद से बनायें फेसपैक : तरबूज और शहद से बने फेस पैक का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह फेस पैक विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ऐसे लोगों के लिए लाभदायक है जिन्हें गर्मियों में भी रुखी त्वचा की समस्या होती है। शहद से त्वचा मॉस्चराइज होती है जबकि तरबूज त्वचा को हाइड्रेट रखता है और अतिरिक्त ऑइल को निकालता है।

तरबूज और खीरे से बनायें फेसपैक : तरबूज और खीरे से बना पैक गर्मियों में त्वचा से संबंधित कई समस्याएं को खत्म करता है और सनबर्न भी इसमें से ही एक है। आप भले ही कितने भी एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगा लें आपकी स्किन टैन होती ही है। तरबूज और खीरे को पीसकर पेस्ट बनाएं या इनके रस को मिलाकर सनबर्न वाली जगह पर लगायें। आपको त्वचा को बहुत जल्द आराम मिलेगा और डार्क पैचेस भी नहीं रहेंगे।

तरबूज और दूध से बनायें फेसपैक : एक लम्बा गिलास लें और इसमें तरबूज के टुकड़े डालें। इसमें मिल्क पाउडर डालें और पीसें ताकि एक पल्प मिल जाए। इसे अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं। गर्मियों में दाग धब्बे हटाने और टैनिंग को हटाने के लिए यह एक अच्छा पैक है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar