Health

सर्जरी के दर्द को कम करने में मददगार है स्तनपान

स्तनपान से नवजात शिशुओं को मिलता है सर्वाधिक पोषण, सर्जरी के दर्द को कम करता है स्तनपान, स्तनपान से दर्द में राहतbreastfeeding

स्तनपान से नवजात शिशुओं को मिलता है सर्वाधिक पोषण

लंदन| ऑपरेशन के जरिए बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं अगर दो महीने से अधिक समय तक अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो उन्हें लगातार होने वाले दर्द में तीन गुना तक राहत मिलने की संभावना रहती है।

स्तनपान से नवजात शिशुओं को मिलता है सर्वाधिक पोषण, सर्जरी के दर्द को कम करता है स्तनपान, स्तनपान से दर्द में राहत
breastfeeding

सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है कटहल

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह व्यापक रूप से स्वीकार्य है कि बच्चे के प्रारंभिक जीवन में मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण और सर्वाधिक पोषक होता है, लेकिन ऑपरेशन के बाद मां को होने वाले दर्द में स्तनपान के प्रभाव की बहुत कम जानकारी थी।

स्पेन में हॉस्पिटल यूनिवर्सितारियो न्यूसत्रा सेनोरा डी वाल्मे की चिकित्सक कार्मेन एलिसिया वर्गास बेरेनजेनो ने कहा, “यह प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि दो महीने से अधिक समय तक स्तनपान ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द से बचाता है।”

उन्होंने कहा, “हमारा शोध महिलाओं को स्तनपान का एक और अच्छा कारण देता है।” यह शोध जेनेवा में आयोजित सालाना कार्यक्रम ‘यूरोएनिस्थीसिया कांग्रेस 2017’ में प्रस्तुत हुआ था।

=>
=>
loading...