HealthLifestyle

त्वचा की झुर्रियों से बचना है, तो अपनाएं यह प्राकृतिक उपाए

नई दिल्ली। आपके शरीर में सबसे सुन्दर दिखने वाली त्वचा आपके चेहरे की होती है, तो यह बहुत जरुरी हो जाता है की आप इसका ध्यान रखें। बढ़ते समय के साथ आपके चेहरे की त्वचा और आंखों के पास ढीलापन दिखने लगता है, जिसे ठीक करना काफी मुश्किल होता है। चेहरे की झुर्रियां आपकी उम्र को भी दर्शा देती हैं। बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक काफी मेहगें होने के साथ हानिकारक भी होते हैं, और जब बात चेहरे की होतो आपको खासी सावधानी बरतनी चाहिए।

नीचे दिए गए कई प्राकृतिक उपायों से आपकी त्वचा को झुर्रियों से निजाद तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपका चेहरा पहले की तरह खिल उठेगा।

1. स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी जितनी खाने में अच्छी लगती है, उतना ही त्वचा पर असर भी दिखती है। स्ट्रॉबेरी त्वचा पर एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती हैं इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी 100 प्रतिशत प्राकृतिक होती हैं। स्ट्रॉबेरी को पीस कर उसका फेसपैक बना लें फिर उसे अपने चेहरा पर मास्क की तरह लगा लें ।

2. ककड़ी और एवोकाडो: ककड़ी और एवोकैडो का मेल स्किन की झुर्रियों को दूर करने में बहुत अच्छा साबित होता है। दोनों को एक साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं दोनों ही वैकल्पिक रूप से चेहते के ढीलेपन और झुरिओं को हटाने में मददगार हैं।

3. दही और अंडे का पेस्ट: दही और अंडा दोनों ही शरीर के लिए काफी तरीकों से फायदेमंद होता है। आधा चम्मच दही और दो अंडे का मिश्रण बनाकर आप अपनी गर्दन और चेहरे की सतह पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं फिर ताजे पानी से साफ़ कर लें।

4.स्किन का स्क्रब: दालचीनी पाउडर, हल्दी पाउडर, चीनी और जैतून का तेल इन सबी भी का मिश्रण बना कर उसे स्क्रब की तरह हर रोज़ अपने चेहरे पर उपयोग करें और फिर धो लें। ये स्क्रब अपकी स्किन को मोस्टराइज़ करने के साथ साथ त्वचा को नयापन देता है।

5. राइस पाउडर: राइस पाउडर में एंटी एजिंग गुण होता है। चावल के दो बड़े चम्मच को गुलाब जल या हरी चाय के दो बड़े चम्मच के साथ मिश्रण बना कर त्वचा पर लगाएं फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से साफ़ कर ले।

6. पपीता: पपीता पेट के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ में यह हमारी स्किन की मृत त्वचा को भी साफ़ करता है। पपीते में मृत कोशिकाओं को हटाने वाला एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं। चावल के आटे और शहद के साथ मैश पपीता को चेहरे पर लगाएं फिर 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें ।

घर पर प्राकृतिक तरीकों से बनने वाले इन फेस पैक से आप हर रोज़ अपने चेहरे को बिना ज्यादा वक्त खर्च किए तारो ताज़ा रख सकते हैं। इन नुस्खों को अपने रोज़मर्रा की ज़िंदगी में लागु करने से यक़ीनन आपकी त्वचा हमेशा दमकती रहेगी।

=>
=>
loading...