LifestyleSpiritual

सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं, घर के लिए भी फायदेमंद है नमक

लखनऊ। नमक खाने में स्वाद के लिए जितना जरूरी है उतना ही हमारे शरीर, सेहत और घर के लिए भी। नमक का इस्तेमाल शरीर की बीमारियां दूर करने के लिए काफी कारगर है। इसके साथ ही इसके जरिेए आप अपने घर को भी बखूबी चमका सकते हैं।

कई बार कपड़ों में कुछ जिद्दी दाग लग जाते हैं। इन्हें हाथ से रगड़ कर साफ करने से कपड़े की चमक चली जाती है। साथ ही दाग भी सही से नहीं जाता। ऐसे में कपड़ों के दाग हटाने के लिए नमक के गाढ़े घोल में थोड़ी देर के लिए कपड़ों को भिगो दें।

हाथ की बदबू अकसर किचन में काम करते वक्त हाथों से प्याज, लहसुन या फिर मसाले की महक आने लगती है। बार-बार हाथ धोने से भी ये महक नहीं जाती। इसके लिए आप सिरके में थोड़ा सा नमक मिलाकर हाथ साफ कर सकते हैं।

ऐसे ही किचन के लिए भी नमक की तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। किचन में जमें तेल धब्बे के दाग लाख कोशिशों के बाद भी नहीं जाते हैं। इसके लिए नमक फायदेमंद है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर किचन की टाइल्स और सिंक साफ कर सकते हैं।

वैसे तो कहावत के मुताबिक जले पर नमक छिड़कना दर्द भरा होता है लेकिन असल में ये फायदेमंद है। जले पर तुरंत नमक छिड़क देने से फफोले नहीं पड़ते और घाव जल्दी ठीक हो
जाता है।

=>
=>
loading...