Health

सर्दी में बढ़ सकता है ,उम्रदराज लोगों में हायपोथर्मिया का खतरा

Winter might increase the risk of hypothermia in older peopleनई दिल्ली | सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लता है लेकिन बिमारियों का खतरा उम्रदराज लोगों में जवान लोगों से कहीं ज़्यादा होता है। उम्रदराज लोगों के लिए सर्दियों में हायपोथर्मिया का खतरा भी बढ़ जाता है, क्योंकि डायबिटीज, सर्दी- जुकाम की दवाओं के अधिक सेवन और बढ़ती उम्र की वजह से उनके शरीर में सर्दी को रोकने की क्षमता कम हो जाती है।

इसलिए उम्रदराज लोगों को तापमान में थोड़ी सी गिरावट से भी हायपोथर्मिया हो सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. एस.एस. अग्रवाल और ऑनरेरी सेक्रेटरी जनरल डॉ. के.के. अग्रवाल कहते हैं कि जब तापमान बहुत कम हो जाए या शरीर की गर्मी पैदा करने की क्षमता कम होने लगे तो हायपोथर्मिया होता है।

उन्होंने बताया कि जब शरीर का तापमान 95 डिग्री से कम हो जाता है तो उसे ‘हायपोथर्मिया’ कहते हैं। यह बीमारी धीरे बोलना, नींद आना, कंपकंपी या बाहों और टांगों में जकड़न, शरीर पर नियंत्रण में कमी, प्रतिक्रिया देने में देरी या कमजोर नब्ज जैसे लक्षणों के रूप में दिख सकती है।

कैसे बचें :

* सर्दी में बाहर जाते समय टोपी, स्कार्फ और दस्तानें जरूर पहनें।

* मौमस की जानकारी लेते रहें। ज्यादा ठंड और हवा वाले दिनों में घर के अंदर ही रहें या और शरीर को रजाई से गर्म रखें। अगर बाहर जाना पड़े तो गर्म कपड़े पहनें, ताकि शरीर मे गर्मी बनी रहे। अगर बर्फबारी हो रही हो तो वॉटरप्रूफ कोट या जैकेट पहनें।

* बाहर किकलते समय अपने साथ पूरी तरह से चार्ज किया हुआ मोबाइल फोन ले जाना न भूलें।

* सिर पर टोपी पहनना बेहद जरूरी है, क्योंकि सिर के जरिए शरीर की काफी गर्मी की हानि होती है।

* सर्दी में ढीले-ढाले कपड़ों की कई परतें पहनें। इससे गर्मी परतों में बंद रहेगी। तंग कपड़े न पहनें, इससे रक्त के बहाव में रुकावट हो सकती है। इससे शरीर में गर्मी की कमी होती है।

* इस बात की जानकारी रखें कि आम दुकानों पर मिलने वाली दवाएं हायपोथर्मिया का खतरा बढ़ा सकती हैं। कुछ दवाएं हायपोथर्मिया बढ़ा सकती हैं। इनमें तनाव, अवसाद, थकान की दवाएं शामिल हैं। सर्दी जुकाम की दुकान पर आम मिलने वाली दवाएं भी समस्या पैछा कर सकती हैं।

* जब तापमान गिर जाए तो सीमित मात्रा में शराब का सेवन करें। शराब के सेवन से भी शरीर की गर्मी की हानि हो सकती है।

* अपना वजन संतुलित बनाए रखने के लिए आवश्यक भोजन लें। अगर आप उचित आहार नहीं लेंगे तो चमड़ी के नीचे चर्बी कम हो जाएगी। यह चर्बी भी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है।

=>
=>
loading...