Uttar Pradesh

लखनऊ में धुंध के असर से यूपी सरकार अलर्ट, योगी ने बुलाई बैठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धुंध (स्मॉग) का असर गहराता जा रहा है। राजधानी में बढ़ रहे प्रदूषण से चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम को इसी मामले को लेकर एक अहम बैठक बुलाई है। इसमें कुछ पर्यावरण विशेषज्ञों के भी शामिल होने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब उप्र की राजधानी लखनऊ में धुंध का कहर बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) ने जहां राजधानी लखनऊ को देश का सबसे प्रदूषित शहर बना दिया वहीं, इस सूची में शीर्ष पांच शहर भी उत्तर प्रदेश के ही हैं।

लखनऊ ने तो प्रदूषण के मामले में दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा को भी पीछे छोड़ दिया। मंगलवार को लखनऊ का एक्यूआई 484 रिकॉर्ड किया गया जो पिछले एक साल में सर्वाधिक है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक लखनऊ का एक्यूआई पीएम 2.5 की वजह से बढ़ गया है। गौरतलब है कि लखनऊ में बढ़ रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ही यहां के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मंगलवार को एक बैठक बुलाई थी जिसमें यह तय किया गया था कि लखनऊ में प्रदूषण फैला रहे 10 से 15 वर्ष पुराने वाहनों को जब्त किया जाएगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH