International

ब्रिटेन, जापान के बीच रक्षा संबंध मजबूत करने पर सहमति बनी

लंदन, 15 दिसंबर (आईएएनएस)| ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने कहा कि 2018 में ब्रिटेन और जापान की सेनाएं अधिक करीबी से काम करेंगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दोनों देशों के बीच सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए विलियमसन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की ग्रीनविच नेवेल कॉलेज में जापानी समकक्षों से मुलाकात के बाद गुरुवार को विलियमसन ने यह बयान दिया।

ब्रिटेन और जापान दोनों के बीच तीन वर्षीय रक्षा सहयोग योजना के लिए सहमति बनी। इस बैठक के बाद गुरुवार को जारी बयान के मुताबिक, इससे जापान की ब्रिटेन के साथ लंबी अवधि के लिए सुरक्षा साझेदार के रूप में काम करने की प्रतिबद्धता का पता चलता है। इसमें एशिया प्रशांत क्षेत्र में वायु, थल और समुद्री गतिविधियां भी शामिल हैं।

ब्रिटेन अगले साल जापानी सैनिकों के साथ प्रशिक्षण हासिल करने के लिए अपने 45 सैनिकों को भेजगा। पहली बार ब्रिटेन की सैन्य टुकड़ी जापानी धरती पर प्रशिक्षण लेगी।

ब्रिटेन 2018 में जापान में रॉयल नेवी के दो युद्धपोत भेजेगा। साथ ही रॉयल एयरफोर्स ने भी जापान के आत्म-सुरक्षा वायुबल के साथ संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है।

=>
=>
loading...