Top NewsUttar Pradesh

सर, मेरे मामा शहीद हो गए, पाकिस्तान से बदला लेना है इसलिए पास कर दीजिए

लखनऊ। बीते 10 मार्च से राजधानी में चार केंद्रों पर यूपी बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है। मूल्यांकन के दौरान टीचरों को कॉपी में अजीब-अजीब बातें देखने को मिल रही हैं। कोई अपनी गरीबी का हवाला देकर गुरूजी से पास करने की अपील कर रहा है तो कोई अपनी शादी की बात कर गुरूजी से पास कर देने को कह रहा है। इस बीच एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका में ऐसी बात लिख दी जिसको पढ़कर कॉपी चेक रहे टीचर भी हैरान रह गए।

एक छात्र ने लिखा, ‘गुरुजी पास कर दीजिए, वरना भगवान आपको कभी माफ नहीं करेगा’। एक कॉपी के ज्यादातर पन्नों पर ‘राम-राम’ लिखा मिला। वहीँ एक छात्र ने लिखा सर मेरे मामा सेना में थे। वो शहीद हो गए हैं। पाकिस्तान से इसका बदला लेना है इसलिए पास कर दीजिए। इस बार इंटर हिन्दी की कई कॉपियों में छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं है। कॉपी में उत्तर लिखने की जगह सिर्फ प्रश्न ही उतार दिए। एक शिक्षक ने बताया कि नकल न हो पाने की वजह से छात्रों ने कुछ लिखा ही नहीं। ऐसे में हिन्दी में छात्र अधिक फेल हो सकते हैं। माना जा रहा है कि नकल पर लगाम लगने की वजह से कई छात्र बहुत कम सवाल के जवाब दे पाए।

राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के मूल्यांकन केंद्र पर इंटर सिंधी विषय की 40 कॉपियां हैं। लेकिन इन्हें जांचने के लिए बोर्ड ने एक भी परीक्षक नहीं भेजा है। इस कारण पांच दिन बाद भी कॉपियां वैसे ही रखी हैं। वहीं, राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में इंटर गृह विज्ञान में 7,272 कॉपियों को जांचने के लिए 23 परीक्षक लगाए गए। लेकिन अब तक सिर्फ सात शिक्षक आए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH