Nationalमुख्य समाचार

प्रधानमंत्री सम्मान निधि व अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को दे रही नई ताकत- पीएम मोदी

दिल्लीः बैसाखी पर्व व फसल के मौसम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सम्मान निधि व अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, देश में 11.3 करोड़ किसानों को केंद्र सरकार की योजनाओं से सीधे लाभ हुआ है। 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में भेजे गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को छह हजार रुपये की वार्षिक मदद मिली है। 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि कोरोना महामारी के दौरान हस्तांतरित की गई है। इसका लाभ विशेष रूप से छोटे किसानों तक पहुंचा है।

पीएम मोदी ने लिखा कि, हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

फरवरी, 2019 में हुई थी किसान सम्मान निधि की घोषणा 
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने फरवरी, 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की गई थी। इसके तहत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे। वहीं कृषि संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1 लाख करोड़ की ऋण सुविधा प्रदान की गई है। अब तक इसके तहत 11,632 परियोजनाओं के लिए 8,585 करोड़ रुपये के ऋण की स्वीकृति दी गई है।

=>
=>
loading...