Nationalमुख्य समाचार

बीएसईबी: बड़ी संख्या में फेल हुए 12वीं के छात्रों ने की हड़ताल

छात्र संगठन बिहार, 12वीं फेल छात्रों की हड़ताल, बिहार बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2017, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड

बिहार बोर्ड परीक्षा में फेल हुए 12वीं कक्षा के छात्रों की हड़ताल जारी

पटना। वामदलों से संबंध छात्र संगठनों ने राज्य की 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के विरोध में गुरुवार को हड़ताल की। उन्होंने ट्रेन और सड़क सेवाओं को निशाना बनाया।छात्र संगठन बिहार, 12वीं फेल छात्रों की हड़ताल, बिहार बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2017, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्डएक पुलिस अधिकारी के मुताबिक हाथों में झंडे और बैनर लिए सैकड़ों छात्रों ने आरा, पटना, वैशाली, बेगुसराय, जहानाबाद और गया जिलों में बलपूर्वक ट्रेनों को रोकने की कोशिश की। आंदोलन कर रहे छात्रों ने राष्ट्रीय और राज्य के राजमार्गो को अवरुद्ध करने के अलावा कई स्थानों पर सड़क यातायात को भी बाधित किया।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा समर्थित यह हड़ताल बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने कराई है। ये विरोध परीक्षा में 8 लाख से ज्यादा छात्रों के फेल होने के 10 दिन बाद किया गया है। छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच और उच्च अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाई करने की लगातार मांग कर रहे हैं।

वहीं इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आश्वासन दिया है कि फेल छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन या सत्यापन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके परिणाम एक महीने के अंदर आएंगे। उन्होंने यह भी वादा किया कि बीएसईबी जल्द ही कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन करेगा।

2017 में हुई परीक्षाओं के परिणाम में विज्ञान, कला और वाणिज्य विषय के विद्यार्थियों के सफल होने का औसत 35.24 था। परीक्षा में बैठने वाले 12,40,168 में से मात्र 4,47,115 छात्र पास हुए हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal